SBI HRMS पोर्टल 2021 – पूरी जानकारी देखें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारियों के प्रबंधन के लिए एसबीआई ने एक कर्मचारी प्रबंधन सेवा आरंभ की है । यह एक ऑनलाइन पोर्टल है तथा एसबीआई एचआरएमएस के नाम से जाना जाता है । आजम इस आर्टिकल में आप सभी को एसबीआई एचआरएमएस से संबंधित सभी जानकारी बताएंगे ।

इसके द्वारा कर्मचारियों को क्या-क्या सुविधाएं तथा सेवाएं प्राप्त होती है इस बारे में भी सभी जानकारियां हमारे इस लेख में मिलेगी । आप सभी से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि सभी आवश्यक जानकारियां आपको मिल सके ।

Read in english

ऑनलाइन SBI HRMS पोर्टल क्या है?

एसबीआई एचआरएमएस पोर्टल भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने कर्मचारियों के मानव संसाधन प्रबंधन के लिए बनाया गया है । इस पोर्टल के माध्यम से बैंक से संबंधित सभी जरूरी सेवाएं प्राप्त की जा सकती है ।

अब कर्मचारियों को जरूरी सेवाओं जैसे की छुट्टी के लिए आवेदन, अपनी सैलरी के बारे में जानकारी, पेंशन से संबंधित जानकारी आदि प्राप्त करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक के कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है । सभी सुविधाएं SBI HRMS पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध है जिनका उपयोग एक स्मार्टफोन के द्वारा आसानी से किया जा सकता है ।

एसबीआई एचआरएमएस के द्वारा मिलने वाली सेवाएं

इस पोर्टल के द्वारा एसबीआई के कर्मचारियों को नीचे दिए गए महत्वपूर्ण सेवाएं मिलती है ।

  • छुट्टी के लिए आवेदन
  • इनकम टैक्स स्टेटमेंट डाउनलोड
  • आई डी एफ डिक्लेरेशन फॉर्म
  • 4 in one प्रतिपूर्ति
  • वेतन तथा पेंशन की जानकारी

पोर्टल पर लॉगइन कैसे करें?

पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं ।

चरण 1: लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा ।

चरण 2: अधिकारिक वेबसाइट को खोलने के बाद आपको दाएं और ऊपर की तरफ एक लॉगइन लिंक दिखाई देगा । अब आपको इस लॉगइन लिंक पर क्लिक करना है ।

चरण 3: अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल जाएगा । इस लॉगइन पेज में आप अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड डालकर लॉग इन कर सकते हैं तथा अपने डैशबोर्ड पर जा सकते हैं ।

पासवर्ड भूलने की स्थिति में क्या करें?

यदि आपको अपना पासवर्ड ध्यान नहीं है तो आप अपना पासवर्ड दोबारा प्राप्त कर सकते हैं । इसकी सुविधा आधिकारिक पोर्टल पर लॉगइन वाले पेज पर दी गई ।

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल खोलें तथा लॉगइन लिंक पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद फ़ॉरगोट पासवर्ड लिंक पर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपको अपना user-id तथा डेट ऑफ बर्थ डालना होगा ।
  • इसके बाद आपको ओटीपी प्राप्त करने के लिए ई-मेल तथा मोबाइल में से एक विकल्प का चयन करना होगा ।\
  • इसके बाद जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करके आपके पास ओटीपी आएगा । इस ओटीपी को दोबारा दिए गए स्थान में डालें तथा अपना पासवर्ड चेंज करें ।

पेंशन स्लिप कैसे डाउनलोड करें?

एसबीआई के पूर्व कर्मचारी इस पोर्टल के माध्यम से अपनी पेंशन से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं तथा पेंशन स्लिप भी डाउनलोड कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई एचआरएमएस पेंशन पोर्टल पर लॉगइन करना होगा ।

लॉग इन करने के बाद आपको पेंशन रिलेटेड सर्विस इस सेक्शन में जाना होगा । इसके बाद आपको फाइनेंशियल ईयर तथा महीने का चयन करना होगा । इसके बाद आपके पेंशन स्लिप कंप्यूटर की स्क्रीन या फिर मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी तथा आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

एसबीआई माई एचआरएमएस मोबाइल ऐप

एक मोबाइल ऐप बी भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी की गई है जिसके माध्यम से वह सभी सुविधाएं प्राप्त की जा सकती है जो कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से मिलती हैं ।इस ऐप के माध्यम से भी कर्मचारी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा अपने वेतन से संबंधित जानकारियां हासिल कर सकते हैं ।

ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा तथा गूगल प्ले स्टोर में MyHRMS सर्च करना होगा । सर्च करने के बाद आपको माई एचआरएमएस का लिंक दिखाई देगा । अब आप ही से आपको अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं ।

एप डाउनलोड करने के बाद आप इसे खोल सकते हैं तथा अपने यूजर आईडी तथा पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन कर सकते हैं । लॉग इन करने के बाद सभी कर्मचारी छुट्टी, यात्रा के लिए आवेदन, प्रतिपूर्ति, एसबीआई इवेंट्स आदि जानकारियां देख सकते हैं ।

इसके अलावा आप एसबीआई एचआरएमएस पोर्टल के द्वारा अपनी प्रोफाइल भी अपडेट कर सकते हैं तथा अपने प्रोफाइल में नया फोटो अपलोड कर सकते हैं या फिर अपना एड्रेस आदि चेंज कर सकते हैं ।

कृपया ध्यान दें कि एसबीआई एचआरएमएस पोर्टल सिर्फ भारतीय स्टेट बैंक के परमानेंट कर्मचारी तथा पेंशन धारकों के लिए बनाया गया है । अन्य कर्मचारी इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे । यदि आप एसबीआई के परमानेंट कर्मचारी हैं तथा एसबीआई एचआरएमएस पोर्टल का यूज करना चाहते हैं तो आप अपना यूजर आईडी प्राप्त करना होगा इसके बाद आप डिफॉल्ट पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन कर सकते हैं तथा एक नया पासवर्ड बना सकते हैं ।

Leave a Comment