मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल: सभी विवरण देखें

इस पृष्ठ पर मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी जानना है, उसे देखें।

केंद्रीय स्तर पर ehrms पोर्टल के कार्यान्वयन के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार एक नया पोर्टल लेकर आई है जो मानव संपदा उत्तर प्रदेश है। यह पोर्टल ehrms पोर्टल को संशोधित करके बनाया गया है और इसमें कुछ सेवाएं शामिल हैं जो उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए आवश्यक हैं।

अब सभी कर्मचारी इस नए पोर्टल का पूरा लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारी इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन करने के लिए मानव सम्पदा ऑनलाइन छुट्टी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं ।

Read in english, Manav Sampada Uttar Pradesh

अब कई सुविधाएं उपलब्ध हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • अब सभी कर्मचारी ऑनलाइन लीव और टूर मॉड्यूल का उपयोग कर सकते हैं जो कि भौतिक आवेदन की तुलना में बहुत समय बचाने वाला तरीका है।
  • लॉगिन के बाद सभी कर्मचारी अपनी सर्विस बुक ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार की रिपोर्टें मिलेंगी जैसे स्थानांतरण, पोस्टिंग आदि। सभी एमआईएस रिपोर्ट कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ पर उपलब्ध हैं।
  • कर्मचारी उपस्थिति डेटा पोर्टल के माध्यम से भी जमा कर सकते हैं।

मानव संपदा यूपी पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

जबकि पोर्टल पर बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं लेकिन एक उपयोगकर्ता लॉगिन के बाद ही उन सेवाओं तक पहुंच सकता है। लॉग इन करने के लिए कर्मचारियों को पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और उनके पास एक एहरम्स आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।

यदि आपने पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है तो आप अपने डीडीओ से संपर्क कर सकते हैं जो मानव संपदा पोर्टल पर अपने विभाग के नए कर्मचारियों को जोड़ने के कार्य का प्रबंधन करेगा। वह आपका विवरण जोड़ देगा और आपको एक नया मानव संपदा आईडी और पासवर्ड प्रदान करेगा जिसका उपयोग आप लॉगिन उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

लॉग इन कैसे करें?

डीडीओ से अपना ईएचआरएमएस आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के बाद अब आप पोर्टल पर उपलब्ध लॉगिन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। लॉग इन करने के लिए कृपया नीचे दिए गए चरणों की जाँच करें।

1- सबसे पहले कृपया आधिकारिक वेबसाइट ehrms upsdc gov in पर खोलें ।

2- आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुलने के बाद ऊपर की तरफ स्थित लॉगिन लिंक पर क्लिक करें। आपको एक आधिकारिक लॉगिन पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।

मानव संपदा यूपी लॉगिन

3- अब आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा जो आपको अपने डीडीओ से मिला है। इसके अलावा, ड्रॉप-डाउन मेनू से विभाग का चयन करें।

4- सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें। आपने सिस्टम में सफलतापूर्वक प्रवेश कर लिया है और आपको अपना कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ दिखाई देगा।

अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए तो क्या होगा?

कभी-कभी कर्मचारी अपना पासवर्ड भूल जाते हैं और पोर्टल में लॉग इन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आधिकारिक पोर्टल पर पासवर्ड रीसेट की सुविधा भी उपलब्ध है।

1- लॉगिन पेज खोलें जैसा आपने लास्ट स्टेप में किया था।

2- लॉगइन पेज पर फॉरगॉट पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करें। कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पासवर्ड रीसेट फॉर्म दिखाई देगा।

मानव संपदा यूपी पासवर्ड रीसेट पेज

3- अब अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए आपको अपने विभाग का चयन करना होगा और अपनी ईएचआरएमएस आईडी दर्ज करनी होगी। इसके बाद अपना पासवर्ड रिकवर करने के लिए ईमेल और एसएमएस में से कोई एक विकल्प चुनें।

4- आपको अपना पासवर्ड आपकी ईमेल आईडी पर या एसएमएस के जरिए मिल जाएगा।

5- अपना पासवर्ड प्राप्त करने के बाद आप फिर से पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं।

क्या होगा यदि आप अपना एचआरएमएस कोड भूल जाते हैं?

कभी-कभी कर्मचारी अपना एचआरएमएस कोड भी भूल जाते हैं जो पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आवश्यक होता है। कर्मचारी अपने एचआरएमएस कोड को आधिकारिक मानव संपदा पोर्टल से भी पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

1- आधिकारिक पोर्टल ehrms.upsdc.gov.in पर खोलें । आपको होमपेज पर एक पब्लिक विंडो सेक्शन मिलेगा।

2- अब मानव संपदा होमपेज पर पब्लिक विंडो सेक्शन के नीचे स्थित सर्च एचआरएमएस कोड लिंक पर क्लिक करें।

3- आपको एक नए खोज फ़ॉर्म पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आप एचआरएमएस कोड पा सकते हैं। अपना HRMS कोड खोजने के लिए आपको दो विकल्प मिलेंगे

i- मोबाइल द्वारा एचआरएमएस कोड खोजें:

इस विकल्प का चयन करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो ईएचआरएमएस यूपी पोर्टल पर पंजीकृत है। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपको स्क्रीन पर अपना एचआरएमएस कोड दिखाई देगा।

मोबाइल द्वारा एचआरएमएस कोड खोजें

i- डाकघर द्वारा एचआरएमएस कोड खोजें:

इस विकल्प का चयन करें और फिर से अपना विभाग, संगठन, पोस्टिंग जिला, रिपोर्टिंग कार्यालय, पदनाम चुनें। अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। आप एक ही पद पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों के एचआरएमएस कोड देखेंगे। अब आप अपना एचआरएमएस कोड पा सकते हैं।

पोस्टिंग ऑफिस द्वारा एचआरएमएस कोड खोजें

महत्वपूर्ण ऑनलाइन मॉड्यूल

लॉगिन के बाद कर्मचारियों को ईएचआरएमएस पोर्टल के तहत उपलब्ध महत्वपूर्ण मॉड्यूल तक पहुंच प्राप्त होगी।

  • स्थानांतरण / पोस्टिंग –  यह मॉड्यूल डेटा प्रविष्टि और डीडीओ लॉगिन के लिए उपलब्ध है जहां वे अपने उपयोगकर्ता डैशबोर्ड पृष्ठ पर उपलब्ध स्थानांतरण और पोस्टिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
  • छुट्टी प्रबंधन –  प्रामाणिक कर्मचारी कोड/पासवर्ड वाले कर्मचारी अपने रिपोर्टिंग अधिकारी को छुट्टियों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं और रिपोर्टिंग अधिकारी सीधे आवेदन के माध्यम से छुट्टियों को स्वीकृत/अस्वीकार/रद्द कर देगा।
  • एसीआर मॉड्यूल –  0-10 पैमाने में एसीआर प्रारूप और कर्मचारी मूल्यांकन की प्रक्रिया को संशोधित किया। एसीआर जमा करने के लिए भूमिका आधारित कार्य प्रवाह प्रक्रिया और रिपोर्टिंग और समीक्षा करने वाले अधिकारियों द्वारा उनका मूल्यांकन। कर्मचारी को एसीआर स्थिति का एमएस आधारित प्रसार।
  • वार्षिक संपत्ति विवरणी की ई-फाइलिंग –  प्रामाणिक कर्मचारी कोड/पासवर्ड वाला प्रत्येक कर्मचारी पिछले और चालू वर्ष के लिए अपना एपीआर जमा कर सकता है। कर्मचारी एपीआर से संबंधित जानकारी सीधे पोर्टल पर उपलब्ध है। कर्मचारी एपीआर का वर्षवार विवरण प्रत्येक स्तर पर नागरिकों और सरकार के लिए उपलब्ध है।

नवीनतम स्थानांतरण आदेश कैसे प्राप्त करें?

नवीनतम तबादलों की जानकारी पोर्टल पर नियमित रूप से अपलोड की जाती है और सभी कर्मचारी आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कृपया नीचे दिए गए चरणों की जाँच करें।

1- आधिकारिक वेबसाइट खोलें और शीर्ष मेनू में प्रकाशित स्थानांतरण आदेश लिंक पर क्लिक करें । स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा (जैसा कि नीचे दिखाया गया है)

मानव संपदा स्थानांतरण आदेश विवरण

2- इस पेज पर आप विभिन्न विभागों द्वारा जारी नवीनतम आदेश देख सकते हैं। आप अपने डिवाइस पर ऑर्डर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मानव संपदा पोर्टल पर छुट्टी कैसे अप्लाई करे

1 thought on “मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल: सभी विवरण देखें”

  1. मुझे एम्प्लॉय grievances per जाना हो तो क्या स्टेप्स हैं? कृपया बता दें।

    Reply

Leave a Comment